EaseUS partition manager software 

Computer Hard Disk Ka Partition Kaise Kare :  नमस्कार दोस्तों, Hard Disk partition करना, हमारे लिए बहुत ही Essential जरुरी लेकिन Difficult task है. क्योकि किसी भी fresh hard disk में हमें पहले से partition नहीं मिलता है. हमें खुद से अपने requirement के हिसाब से partition करना पड़ता है. अगर हम hard disk partition नहीं करते है, तो हमारा सारा Data Primary Local Drive C में Store होगा और जब हम System format करेंगे.

तो हमारे System से सारा Data एक साथ format हो जायेगा. ऐसे में हमें storage drive को partition करना जरुरी हो जाता है. ताकि हम C Drive के साथ-साथ और भी बहुत से Local drive बना सके और future में अपने Data को safe रख सके.

But Windows feature का Use करके, hard disk partition करना अपने आप में एक challenge है. इससे हर कोई partition नहीं कर सकता है. ऐसे में मेरे पास इसका एक best alternative है, जिनका नाम है EaseUS partition manager software. यहाँ पर हमारे System hard disk को बहुत आसानी से partition कर सकता है और हम यहाँ पर इसी के बारे में detail से जानकारी हासिल करने वाले है.

EaseUS partition manager software:

EaseUS Hard Disk Partition Manager के Free & Paid reliable Software है. जिनका use हम Computer हार्ड डिस्क को पार्टीशन करने के लिए कर सकते है. इसके साथ हम इस software का Use और भी बहुत से Storage Related issue Solve करने के लिए कर सकते है.

  • Resize dynamic volume
  • Convert MBR system disk into GPT
  • Migrate OS to SSD/HDD
  • Speed of partition-resizing

बहुत बार हमारे साथ ऐसा होता है की हम एक बार Partition करने के बाद हम उन्हें फिर से merge नहीं कर सकते है. But EaseUS partition manager software की मदद से हम किसी भी दो डिस्क को आपस में merge कर सकते है और जरुरत पढ़ने पर अपने OS को आसानी से Backup के साथ Migrate भी कर सकते है.

जब मैंने EaseUS partition manager software को Computer में Install किया, तो इससे related 2 सवाल मेरे दिमाग में use करने से पहले आये,

Read Also :

क्या यह Software Safe है?

अगर हमारे PC में Credential Data Store है और हम कोई Storage related software use करने वाले है. तो हमें उस Software को run करने से पहले scan करना चाहिए. इसलिए मैंने EaseUS partition manager software को Installation के समय एक paid anti-malware से स्कैननिंग किया और यह एक safe Software निकला जिसका हम Use कर सकते है.

Free Version कितने समय के लिए Use कर सकते है?

जब कोई Useful बड़ा Software होता है, जैसे की MS Office, तो ऐसे Softwares में हमें कुछ समय के लिए Trail period मिलता है. लेकिन EaseUS partition manager software में ऐसा नहीं है. इसमें हमें Trial period तो मिलता है, लेकिन इसमें time limit नहीं होता है.

इसमें हमें Storage limit मिलता है, अगर हम इसका free version download करते है तो हम 8GB तक partition कर सकते है. जो की बहुत है, लेकिन अगर हम इसका Paid version use करते है. तो हमें उसमे Unlimited Storage Management मिलता है. हम कितने भी storage को partition कर सकते है.

ऐसे में अगर आपको personal System, Server hard Disk partition करना है. तो यहाँ से EaseUS partition manager software को Download करके यहाँ बताये गए Steps को follow करके partition कर सकते है.

EaseUS partition manager software: Download Now

Computer Hard Disk Ko Asani Se Partition Kaise Kare?

EaseUS partition software का free या Paid version Software Download करने के बाद  हमें बस कुछ और basic step को follow करना होगा. उसके बाद हम अपने Hard disk को आसानी से Partition कर सकते है.

Step #1: Software Download करने के बाद, Run करके इसे Install करना होगा. इसका इंस्टालेशन process बाकि सभी Windows Software की तरह है. तो ऐसे में इस Install करने में हमें कोई problem नहीं होगा.

Step #2: Install करने के बाद, जब हम EaseUS partition manager software को Open करते है. तो हमें कुछ इस तरह का Dashboard देखने को मिलता है.

Step #3: डैशबोर्ड के left side में एक Operations table होगा जिसका Use करके हम Complete partition activity manage कर सकते है और किसी भी Hard disk का पार्टीशन कर सकते है.

Step #4: हम जिस भी Drive (Local Drive C) से Partition करना है, उस drive पर Mouse का right button click करके Resize/Move Partition option Select करना होगा.

Step #5: अब हमारे सामने एक Box Open हो जायेगा और उसमे हमें Drive का Storage दिखेगा. यहाँ से हम Storage Slide use करके हम Storage Space Set कर सकते है.

Step #6: Storage select करने के बाद जैसे ही Submit करते है. EaseUS partition manager software Dashboard में हमें एक Pending operation देखने को मिल जाता है.

Step #7: Disk Partition Pending operation को Complete करने के लिए हमें Dashboard में दिए गए Apply Option पर क्लिक करना होगा.

Step #8: Apply पर क्लिक करने के बाद हमारा System restart हो जायेगा, एक master boot कमांड के साथ.

Step #9: अब फिर से हमें अपने EaseUS partition manager software Dashboard में जाना होगा और वहा पर हमें एक new Unallocated drive मिलेगा.

Step #10: Unallocated Drive को actual drive बनाने के लिए, हमें Drive पर mouse का right button क्लिक करना होगा और Create partition option पर क्लिक करना होगा.

Step #11: Create partition पर क्लिक करते ही हमारे सामने एक Box open होगा, जहा पर हमें Lebal Option में Drive का नाम दर्ज करके OK Button पर क्लिक करना होता है.

Step #12: Ok पर क्लिक करने के बाद, हमारा hard disk partition Complete हो जायेगा और अब हमारा new drive storage के लिए ready हो जायेगा.

Note :- दोस्तों, ये 12 Steps देकहें के बाद आपको ऐसा लगा रहा होगा की यह process तो बहुत Difficult है और इसको करने में बहुत समय लगेगा. लेकिन ऐसा नहीं है, EaseUS partition manager software का use करके हम केवल 1-minute में यहाँ process को complete कर सकते है. इसके Free version में हमें storage limitation है, लेकिन अगर हम 20% discount के साथ यह Software buy कर लेते है. तो हमें Unlimited Storage मिलता है, hard Disk partition के लिए.  अगर आपको इस Computer Hard Disk Partition से related कोई सवाल यह सुझाव हो तो Comment जरुर करे.

ऐसे ही Tech & Tricks के लिए हमें YouTube पर Follow करे.

Summary
Review Date
Reviewed Item
Article
Author Rating
41star1star1star1stargray

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here